Ratan Tata: Life lesson

Ratan Tataji के बारे में

दोस्तों, Ratan Tata ji का पूरा नाम Ratan Naval Tata है। वे वर्तमान में देश के सबसे बड़े व्यापारिक समूह TATA Group के अध्यक्ष है। हार साल उनकी total income के 60% से ज्यादा सम्पति को Education, Medicine और Rural Development में दान किया जाता है। अगर आप Social Media पे एक्टिव रहते है तो आपको पता ही होगा की जब टाटा जी का इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन हुआ तब कुछ ही घंटो में 280,000 followers हो गए थे और तब वह “Break The Internet” मूवमेंट था

Ratan Tata ji की सिखाई 9 बाते

(1) जीवन उतर चढाव से भरा हुआ है इसकी आदत डाल लो।

(2) लोग आपकी सेल्फ रेस्पेक्ट की परवाह नहीं करेंगे इसलिए उन्हें साबित करके दिखाओ

(3) तुम्हारी हार सिर्फ तुम्हारी है, तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है इसके लिए सिर्फ आप ही जिम्मेदार है। किसी और को दोष मत दो, अपनी गलती से सीखो और आगे बढ़ो ।

(4) टीवी में दिखाई देनेवाले मूवी-सीरियल के जीवन सच नहीं होते। जीवन सीरियल की तरह नहीं होता। जीवन में आराम नहीं होता सिर्फ काम और सिर्फ काम ही होता है।

(5) लगातार पढाई करनेवाले और महेनत करनेवाले अपने मित्रो को कभी परेशान या चिढ़ाना मत शायद ऐसा भी समय आये आपको उनके निचे काम करना पड़े।

(6) में सही फैसले लेने में यकीं नहीं करता बल्कि फैसले लेके उनको सही बनता हूँ।

(7)किसी भी कार्य को निर्धारित समय में पूरा कर लेना चाहिए और वही करना चाहिए जिस कार्य में आनंद मिले।

(8) दूसरे सफल व्यक्ति से यह प्रेरणा लेनी चाहिए की अगर वह कर सकता है तो में क्यों नहीं। मगर प्रेरणा लेते समय उनकी कड़ी महेनत के प्रति आँख बंद नहीं कर लेनी चाहिए।

(9) दुनिया में करोडो लोग महेनत करते हे लेकिन सबका परिणाम एक समान नहीं होता इसलिए अपने महेनत करने के तरीके में सुधार करना चाहिए।

Lesson: Ratan Tata

दोस्तों, अगर आप सभी महान और आमिर लोगो को Observe करेंगे तो सबमे एक बात कॉमन मिलेगी की वे अपने काम की क्वालिटी में Improvement लाने में ही फोकस करते है। चाहे वो क्रिस्टिआनो रोनाल्डो हो या रतन टाटा जी सब लोग यह ही सलाह देंगे की कड़ी महेनत करो और अपने काम की क्वालिटी को इम्प्रूव करते जाइए।

जैसे की विवेक बिंद्रा सर ने कहा है की- “दुनिया में दो तरह के लोग होते है एक इतिहास को रटते है और दूसरे इतिहास को रचते है।” कब तक दुसरो की सफलत और कामयाबी के किस्से सुनेगे, अपने सपने पुरे कीजिये और दुसरो की प्रेरणा बनिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *